रतन टाटा का सपने के स्टॉक मे आ सकती है तेजी, जानिए कोनसा है स्टॉक

रतन टाटा का सपने के स्टॉक मे आ सकती है तेजी, जानिए कोनसा है स्टॉक

रतन टाटा के सपनो का स्टॉक TATA MOTORS 2023 के अंत तक चुकाने जा रही है अपना पुरा कर्जा। जिसे TATA MOTORS मे आ सकती है तेजी। 


Ratan tata ka Tata MOTERS


दरसल टाटा ग्रुप 19 साल के बाद अपना नया IPO लाने वाली है। जिसमे रतन टाटा के सपनो का स्टॉक TATA MOTORS की बगीदारी 74.69% है। माना जा रहा है की इस IPO से टाटा ग्रुप TATA MOTORS का पुरा कर्ज चुकाने वाली है वो बी साल 2023 के अंत तक। 


TATA MOTORS बारे में जाने

टाटा मोटर्स भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है और टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों में से एक है। इसकी स्थापना 1945 में की गई थी और कंपनी ने भारत में ट्रकों, बसों और कारों के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई है।


2008 में, टाटा मोटर्स ने ब्रिटेन की प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल कंपनियों जगुआर और लैंड रोवर को खरीद लिया। इस अधिग्रहण के साथ, टाटा मोटर्स वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गई।


आज, टाटा मोटर्स कारों, ट्रकों, बसों और रक्षा वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है और कंपनी के उत्पाद 125 देशों में बेचे जाते हैं।


TATA MOTORS के फंडामेंटल अकड़े 

TATA MOTORS के फंडामेंटल अकड़े में लोगो की भागीदारी देखे तो प्रोमोटर की पास 46.39 प्रतिशत ,FII की पास 17.72 प्रतिशत, मुटुअल् फंड्स की 8.69 प्रतिशत,DII की 8.82 प्रतिशत और रिटलर की 18.37 प्रतिशत भागीदारी है। 

उसी तरह अगर हम TATA MOTORS के  की income statement देखे तो  जून 2023 मे 15,832.57 करोड़ का रिवेंयू, 1577.41 करोड़ का ऑपरेटिंग मुनाफा और – 64.04 करोड़  का नेट प्रॉफिट/नुक्सान है। यहा जून के महीने मे 64.04 करोड़ का नेट नुक्सान है पर मार्च 2023 मे तट moters का नेट प्रॉफिट 2695.56 करोड़ था। 

वही अगर हम tata motors का Balance sheet देखे तो मार्च 2023 मे कुल assets 60,293.51 करोड़ का था और कुल liabilites 37,823.66 करोड़ का था जिसे tata group Tata technology का इपो लाके चुकाना चाहती है। 


क्यो है रतन टाटा का सबसे चाहिता stock TATA MOTORS

दरसल रतन टाटा सर का सबसे चाहिता स्टॉक TATA MOTORS बने के पीछे एक कहानी है। बात उस समय की है जब टाटा समूह ने 1958 मे पहली घरेलू कार टाटा इंडिका लुआंच की थी। जिसके लिये उन्होंने बहत मेहनत की थी। लेकिन बाजार मेसे उतना अच्छा रेस्पोंस नही आया और कंपनी घाटे मे चलने लगी जिसे कंपनी के निवेशकों ने रतन टाटा सर  को कहा की आप कंपनी बेच दीजिये। रतन टाटा सर  मन तो नही था पर निवेशकों के दबाव के कारण उन्होंने कंपनी को बेचने का फेसला किया। 


वेह टाटा मोटर्स के निवेशकों अपनी कंपनी का शोदा करने के लिये फोर्ड कंपनी के पास गये जो अमेरिका में स्थित थी। जिनके साथ 3 गंटे तक मीटिंग चली। इस वक़्त फोर्ड के चेयरमे बिल फोर्ड ने रतन टाटा सर  के साथ बहत बैसलुकी से बात की और कहा की ये कंपनी खरीद के मे तुम पे सिर्फ एहसान कर रहा हु सिर्फ। जिसे रतन टाटा सर  बहत बुरा लगा और वेह बिना डील किए घर वापस आ गये और तय कालिया की वे कभी Tata motors को नही बेचेंगे। और आज देखा टाटा मोटर्स हमारे देश की No1 electric car बनाने वाली कंपनी है। और tesla जैसी कंपनी को देश विदेश मे टकर दे रही है।

 Disclaimer

Kamalogr.in एक शैक्षिक वेबसाइट है जो स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी प्रदान करती है। हमारी वेबसाइट पर प्रदान की गई कोई भी जानकारी निवेश सलाह नहीं है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *