Stock market में समाचार(News) कैसे मदद करते हैं?

How news help in stock market
नमस्ते दोस्तो, आज हम stock market के एक महत्व पूर्ण हिसे की बात करे गे जिसकी वजह से कबि कबि बहत ज्यादा मुनाफा होता है या बहत ज्यादा नुक्सान। जिसे हम कहते है News यानी समाचार। 
 
तो आज हम इस लेख मे जानेंगे की Stock market में News की भूमिका क्या है?, News और Events से किस तरीकों से मदद मिलती है?, एक trader को किस तरीके की News देखनी चाहिये?,  और आखिर मे Stock market Trading में News का इस्तेमाल करने के लिए कुछ टिप्स। 
 

Stock market में News की भूमिका क्या होती है? 

Stock market में News की भूमिका बहत महत्वपूर्ण होती है। News और Events से Stocks के Price में अचानक तेजी या गिरावट आ सकती है। इसलिए Intraday Traders को News और Events को हर रोज देखना और जानकारी रखना बहत जरूरी होता है।

News और Events से Traders को किस तरीके से मदत मिलती है? 

News और Events से Traders को नीचे दिये गये तरीकों से मदद मिलती है:

1.Trading Strategies बनाने में मदद मिलती है:

 News और Events से Traders को स्टॉक की भावी दिशा का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है। इससे Traders अपनी Trading Strategies को बेहतर तरीके से बना सकते हैं।

2.Entry और Exit Points का पता लगाने में मदद मिलती है:

News और Events से Traders को स्टॉक में Entry और Exit Points का पता लगाने में मदद मिलती है। इससे Traders अपने Profits को Maximize और Losses को Minimize कर सकते हैं।

जोकि मे ये सलाह नही दूँगा की आप सिर्फ News और Event देखा के ही  Entry और Exit Points का पता लगाये। आप खुदसे भी थोड़ा fundamental और technical analysis जरूर करे। 

3.Risk Management में मदद मिलती है:

News और Events से Traders को Risk Management में भी मदद मिलती है। News और Events से Traders को पता चलता है कि स्टॉक में कितना Risk है और उन्हें कितना Capital Allocate करना चाहिए।

Stock market Traders को किस तरह के News और Events देखने चाहिये? 

Stock market Traders को नीचे लिखे  के News और Events को देखना  चाहिए:

Economic News:

Economic News जैसे GDP Growth, Inflation, Interest Rates, Unemployment Rate आदि का स्टॉक मार्केट पर बहुत बड़ा असर होता है। इसलिए Intraday Traders को Economic News को जरूर ट्रैक करना चाहिए।

Corporate News:

 Corporate News जैसे Quarterly Results, New Product Launches, Mergers and Acquisitions आदि का भी स्टॉक मार्केट पर असर होता है। इसलिए Intraday Traders को Corporate News को भी ट्रैक करना चाहिए।

Political News:

Political News जैसे Elections, Government Policies आदि का भी स्टॉक मार्केट पर असर होता है। इसलिए Intraday Traders को Political News को भी ट्रैक करना चाहिए।

Stock market Traders News और Events को ट्रैक करने के लिए  कोनसे तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिये? 

Stock market Traders News और Events को ट्रैक करने के लिए नीचे लिखे हुवे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

News Websites:

Economic Times, Money Control, The Hindu Business Line, Bloomberg आदि News Websites पर Traders को Economic News, Corporate News और Political News मिल जाएगी।

Financial News Channels:

CNBC Awaaz, Bloomberg TV India, ET Now आदि Financial News Channels पर Traders को Economic News, Corporate News और Political News के अलावा Expert Analysis भी मिल जाएगा।

Stock Brokers:

 Most Stock Brokers अपने clients को News और Events के बारे में Updates देते हैं। Traders अपने Stock Brokers से News और Events के बारे में Updates ले सकते हैं।

 

Stock market Traders को News और Events को ट्रैक करने के अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि News और Events से हर बार स्टॉक मार्केट में वांछित प्रतिक्रिया नहीं मिलती है। इसलिए Traders को News और Events के आधार पर Trading Decisions लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

 

 Stock market Trading में News का इस्तेमाल करने के लिए कुछ टिप्स:

News और Events को समझें:

News और Events को ट्रैक करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि Traders News और Events को समझें। News और Events के आधार पर स्टॉक मार्केट में क्या असर होगा, इसका अंदाजा लगाने के लिए Traders को News और Events को समझना होगा।

अपनी Trading Strategy बनाएं:

 News और Events के आधार पर Traders को अपनी Trading Strategy बनानी चाहिए। News और Events के आधार पर Traders को पता होना चाहिए कि उन्हें कौन सा स्टॉक कब खरीदना है और कब बेचना है।

Risk Management करें:

News और Events के आधार पर Trading करते समय Traders को Risk Management जरूर करना चाहिए। News और Events के आधार पर Trading करते समय Traders को पता होना चाहिए कि उन्हें कितना Capital Allocate करना चाहिए और कितना Loss वह सह सकते हैं।

 

निष्कर्ष:-Stock market में समाचार(News) कैसे मदद करते हैं

Stock market Trading में News और Events की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। News और Events से Traders को स्टॉक की भावी दिशा का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है। इससे Traders अपनी Trading Strategies को बेहतर तरीके से बना सकते हैं, Entry और Exit Points का पता लगा सकते हैं और Risk Management कर सकते हैं। Intraday Traders को Economic News, Corporate News और Political News को ट्रैक करना चाहिए। Stock market Traders News और Events को ट्रैक करने के लिए News Websites, Financial News Channels और Stock Brokers का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *